Skip to main content

मेरा वृन्दावन

*श्री राधे....*🌸💐

          🌸 *||•|| मेरा वृन्दावन ||•||* 🌸

        एक राजा ने भगवान  *श्रीकृष्ण* का एक मंदिर बनवाया, और पूजा के लिए एक पुजारी को लगा दिया। पुजारी बड़े भाव से *बिहारीजी* की सेवा करने लगे। भगवान की पूजा-अर्चना और सेवा-टहल करते पुजारी की उम्र बीत गई। राजा रोज एक फूलों की माला सेवक के हाथ से भेजा करता था। पुजारी वह माला *बिहारीजी* को पहना देते थे। जब राजा दर्शन करने आता तो पुजारी वह माला *बिहारीजी* के गले से उतारकर राजा को पहना देते थे। यह रोज का नियम था।
                                    एक दिन राजा किसी वजह से मंदिर नहीं जा सका। उसने एक सेवक से कहा- माला लेकर मंदिर जाओ। पुजारी से कहना आज मैं नहीं आ पाउंगा। सेवक ने जाकर माला पुजारी को दे दी और बता दिया कि आज महाराज का इंतजार न करें। सेवक वापस आ गया। पुजारी ने माला *बिहारीजी* को पहना दी। फिर उन्हें विचार आया कि आज तक मैं अपने *बिहारीजी* की चढ़ी माला राजा को ही पहनाता रहा। कभी ये सौभाग्य मुझे नहीं
मिला। जीवन का कोई भरोसा नहीं कब रूठ जाए।  आज मेरे *" प्रभु "* ने मुझ पर बड़ी कृपा की है। 

राजा आज आएंगे नहीं, तो क्यों न माला
मैं पहन लूं। यह सोचकर पुजारी ने *बिहारीजी* के गले से माला उतारकर स्वयं पहन ली। इतने में सेवक आया और उसने बताया कि राजा की सवारी बस मंदिर में पहुंचने ही वाली है। यह सुनकर पुजारी कांप गए। उन्होंने सोचा अगर राजा ने माला मेरे गले में देख ली तो मुझ पर क्रोधित होंगे। इस भय से उन्होंने अपने गले से
माला उतारकर *बिहारीजी* को फिर से पहना दी। जैसे ही राजा दर्शन को आया तो पुजारी ने नियम अुसार फिर से वह माला उतार कर राजा के गले में पहना दी।

माला पहना रहे थे तभी राजा को माला में एक सफ़ेद बाल दिखा। राजा को सारा माजरा समझ गया कि पुजारी ने माला स्वयं पहन ली थी और फिर निकालकर वापस डाल दी होगी। पुजारी ऐसाछल करता है, यह सोचकर राजा
को बहुत गुस्सा आया। उसने पुजारी जी से पूछा- "पुजारीजी यह सफ़ेद बाल किसका है ?" पुजारी को लगा कि अगर सच बोलता हूं
तो राजा दंड दे देंगे इसलिए जान छुड़ाने के लिए पुजारी ने कहा- "महाराज यहसफ़ेद बाल तो *बिहारीजी* का है।"

अब तो राजा गुस्से से आग- बबूला हो गया कि ये पुजारी झूठ पर झूठ बोले जा रहा है। भला *बिहारीजी* के बाल भी कहीं सफ़ेद होते हैं। राजा ने कहा-
" पुजारी अगर यह सफेद बाल *बिहारीजी* का है तो सुबह शृंगार के समय मैं आउंगा और देखूंगा कि *बिहारीजी* के बाल सफ़ेद है या
काले। अगर *बिहारीजी* के बाल काले निकले तो आपको फांसी हो जाएगी। " राजा हुक्म सुनाकर चला गया।
अब पुजारी रोकर *बिहारीजी* से विनती करने लगे- *" प्रभु " मैं जानता हूं आपके सम्मुख मैंने झूठ बोलने का अपराध किया। अपने गले में डाली माला पुनः आपको पहना दी. आपकी सेवा करते-करते वृद्ध हो गया। यह लालसा ही रही कि कभी आपको चढ़ी माला पहनने का
सौभाग्य मिले। इसी लोभ में यह सब अपराध हुआ। मेरे *ठाकुरजी* पहली बार यह लोभ हुआ और ऐसी विपत्ति आ पड़ी है। मेरे
नाथ अब नहींहोगा ऐसा अपराध। अब आप ही बचाइए नहीं तो कल सुबह मुझे फाँसी पर चढा दिया जाएगा।"

पुजारी सारी रात रोते रहे। सुबह होते ही राजा मंदिर में आ गया। उसने कहा कि आज *प्रभु* का शृंगार वह स्वयं करेगा। इतना कहकर राजा ने जैसे ही मुकुट हटाया तो हैरान रह गया। *बिहारीजी* के सारे बाल सफ़ेद थे। राजा को लगा, पुजारी ने जान बचाने के लिए *बिहारीजी* के बाल रंग दिए होंगे। गुस्से से तमतमाते हुए उसने बाल की जांच करनी
चाही। बाल असली हैं या नकली यब समझने के लिए उसने जैसे ही *बिहारीजी* के बाल तोडे, *बिहारीजी* के सिर से खून कीधार बहने लगी। राजा ने *प्रभु* के *👣 चरण* पकड़ लिए और क्षमा मांगने लगा।

*बिहारीजी* की मूर्ति से आवाज आई-
"राजा तुमने आज तक मुझे केवल मूर्ति ही समझा इसलिए आज से मैं तुम्हारे लिए मूर्ति ही हूँ। पुजारीजी मुझे साक्षात *भगवान्* समझते हैं। उनकी श्रद्धा की लाज रखने के लिए आज मुझे अपने बाल सफेद करने पड़े व रक्त की धार भी बहानी पड़ी तुझे समझाने के लिए।

कहते हैं- "समझो तो *देव* नहीं तो *पत्थर।*
श्रद्धा हो तो उन्हीं पत्थरों में *भगवान* सप्राण
होकर *भक्त से मिलने आ जाएंगे..."* ☺🙏🏼

*श्री वृन्दावन बांके बिहारी लाल की जय हो।*

💮🌸💮🌸💮🌸💮🌸💮🌸💮

Comments

Popular posts from this blog

खुश कैसे रहें

                         कैसे   रहें     खुश _एक बार एक अध्यापक कक्षा में पढ़ा रहे थे अचानक ही उन्होंने बच्चों की एक छोटी सी परीक्षा लेने की सोची । अध्यापक ने सब बच्चों से कहा कि सब लोग अपने अपने नाम की एक पर्ची बनायें । सभी बच्चों ने तेजी से अपने अपने नाम की पर्चियाँ बना लीं और टीचर ने वो सारी पर्चियाँ लेकर एक बड़े से डब्बे में डाल दीं अब सब बच्चों से कहा कि वो अपने अपने नाम की पर्चियां ढूंढे । फिर क्या था , सारे बच्चे डब्बे पे झपट पड़े और अपनी अपनी पर्चियां ढूंढने लगे और तेजी से ढूंढने के चक्कर में कुछ पर्चियां फट भी गयीं पर किसी को भी इतनी सारी पर्चियों में अपने नाम की पर्ची नहीं मिल पा रही थी_ _टीचर ने कहा – क्या हुआ किसी को अपने नाम की पर्ची मिली , सारे बच्चे मुँह लटकाये खड़े थे । टीचर हल्का सा मुस्कुराये और बोले – कोई बात नहीं , एक काम करो सारे लोग कोई भी एक पर्ची उठा लो और वो जिसके नाम की हो उसे दे दो । बस फिर क्या था , सारे बच्चों ने एक एक पर्ची उठा ली और जिसके नाम की थी आपस में एक दूसरे को दे दी 2 मिनट के अंदर सारे बच्चों के पास अपने अपने नाम की सही सही पर्चियां थीं अध्यापक ने बच्

मनुष्य के भाग्य में क्या है।

                             *मनुष्य के भाग्य में क्या है ??*          एक बार महर्षि नारद वैकुंठ की यात्रा पर जा रहे थे, नारद जी को रास्ते में एक औरत मिली और बोली। मुनिवर आप प्रायः भगवान नारायण से मिलने जाते है। मेरे घर में कोई औलाद नहीं है आप  प्रभु से पूछना मेरे घर औलाद कब होगी?  नारद जी ने कहा ठीक है, पूछ लूंगा इतना कह कर नारदजी नारायण नारायण कहते हुए यात्रा पर चल पड़े । वैकुंठ पहुंच कर नारायण जी ने नारदजी से जब कुशलता पूछी तो नारदजी बोले जब मैं आ रहा था तो रास्ते में एक औरत जिसके घर कोई औलाद नहीं है। उसने मुझे आपसे पूछने को कहा कि उसके घर पर औलाद कब होगी?  नारायण बोले तुम उस औरत को जाकर बोल देना कि उसकी किस्मत में औलाद का सुख नहीं है।  नारदजी जब वापिस लौट रहे थे तो वह औरत बड़ी बेसब्री से नारद जी का इंतज़ार कर रही थी। औरत ने नारद जी से पूछा कि प्रभु नारायण ने क्या जवाब दिया ? इस पर नारदजी ने कहा प्रभु ने कहा है कि आपके घर कोई औलाद नहीं होगी। यह सुन कर औरत ढाहे मार कर रोने लगी नारद जी चले गये । कुछ समय बीत गया। गाँव में एक योगी आया और उस साधू ने उसी औरत के घर के पा

एक कथा

*🙏एक प्रेरक कथा🙏*               एक ब्राह्मण यात्रा करते-करते किसी नगर से गुजरा बड़े-बड़े महल एवं अट्टालिकाओं को देखकर ब्राह्मण भिक्षा माँगने गया.         किन्तु किसी ने भी उसे दो मुट्ठी अऩ्न नहीं दिया. आखिर दोपहर हो गयी. ब्राह्मण दुःखी होकर, अपने भाग्य को कोसता हुआ जा रहा थाः “कैसा मेरा दुर्भाग्य है. इतने बड़े नगर में मुझे खाने के लिए दो मुट्ठी अन्न तक न मिला. रोटी बना कर खाने के लिए, दो मुट्ठी आटा तक न मिला ! इतने में एक सिद्ध संत की निगाह उस पर पड़ी. उन्होंने ब्राह्मण की बड़बड़ाहट सुन ली. वे बड़े पहुँचे हुए संत थे. उन्होंने कहाः “ब्राह्मण  तुम मनुष्य से भिक्षा माँगो, पशु क्या जानें भिक्षा देना ?” ब्राह्मण दंग रह गया और कहने लगाः “हे महात्मन्  आप क्या कह रहे हैं ? बड़ी-बड़ी अट्टालिकाओं में रहने वाले मनुष्यों से ही मैंने भिक्षा माँगी है”. संतः “नहीं ब्राह्मण. मनुष्य शरीर में दिखने वाले वे लोग भीतर से मनुष्य नहीं हैं.       अभी भी वे पिछले जन्म के हिसाब ही जी रहे हैं. कोई शेर की योनी से आया है, तो कोई कुत्ते की योनी से आया है. कोई हिरण की योनी से आया है, तो कोई गाय या भैंस